No icon

मिल्‍टन को वर्ल्‍ड ब्रांडिंग अवार्ड्स में लगातार तीसरी बार “ब्रांड ऑफ द ईयर’’ अवार्ड मिला

यह पुरस्‍कार सर्वश्रेष्‍ठ वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्‍ट्रीय ब्रांड्स के काम और उपलब्धियों की पहचान कर उन्‍हें सम्‍मानित करता है

 

कोलकाता: देश और दुनिया में हाउसवेयर प्रोडक्‍ट्स के अग्रणी विनिर्माता और मार्केटर मिल्‍टन ने वर्ल्‍ड ब्रांडिंग अवार्ड्स 2021-22 में ब्रांड ऑफ द ईयर का प्रतिष्ठित टाइटल जीता है। मिल्‍टन ने द वर्ल्‍ड ब्रांडिंग फोरम से यह प्रतिष्ठित सम्‍मान पाने की हैट ट्रिक बना ली है और यह अपने उपभोक्‍ताओं के लिये हमेशा सर्वश्रेष्‍ठ की पेशकश करने की उसकी प्रतिबद्धता और वैश्विक पहचान का प्रमाण है। यह फोरम दुनियाभर में ब्रांडिंग कम्‍युनिटी और उपभोक्‍ताओं की भलाई के लिये ब्रांडिंग के मानकों को उन्‍नत करने वाले ब्रांड्स की पहचान कर उन्‍हें सम्‍मानित करता है।

महामारी के कारण पहली बार द वर्ल्‍ड ब्रांडिंग अवार्ड्स के 14वें वार्षिक संस्‍करण का आयोजन वर्चुअली हुआ था। सर्वश्रेष्‍ठ वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्‍ट्रीय ब्रांड्स में से कुछ के प्रयासों को पसंद करते हुए और उनकी तारीफ करते हुए, फोरम ने विजेताओं का फैसला तीन विषयों: ब्रांड का मूल्‍यांकन, उपभोक्‍ता बाजार का शोध और सार्वजनिक ऑनलाइन वोटिंग पर अनोखे तरीके से किया । वर्चुअल समारोह में अपनी-अपनी कैटेगरी में ब्रांड ऑफ द ईयरका टाइटल जीतने वाले हर ब्रांड को पुरस्‍कृत किया गया। प्रमुख वक्‍ताओं ने सभी मौजूद लोगों को रोचक तरीके से सम्‍बोधित भी किया।

द वर्ल्‍ड ब्रांडिंग फोरम का मुख्‍यालय लंदन में है और उसके द्वारा किसी ब्रांड की पहचान उपभोक्‍ताओं की वोटिंग के आधार पर की जाती है,‍ जिसमें उपभोक्‍ता अपने-अपने देशों के सबसे ज्‍यादा रिकॉल और गहरे लगाव वाले ब्रांड्स को चुनते हैं और इसलिये हर देश की प्रत्‍येक कैटेगरी को यह पुरस्‍कार नहीं मिलता है। इसलिए अवार्ड एक सम्‍मान है जोकि वास्‍तव में मूल्‍यवान ब्रांडों को दिया जाता है जोकि इसे एक्‍सक्‍लूसिव, उल्‍लेखनीय उपलब्धि बनाते हैं। पिछले साल की ही तरह, दुनिया के 345,000 से ज्‍यादा उपभोक्‍ताओं ने 6 महाद्वीपों में स्थित 66 देशों में अपने पसंदीदा ब्रांड्स को वोट दिये थे। इस प्रकार 5300 से ज्‍यादा ब्रांड्स नॉमिनेट हुए, जिनमें से केवल 512 को “ब्रांड ऑफ द ईयर’’ की उपाधि मिली।

द वर्ल्‍ड ब्रांडिंग अवार्ड्स ने साल 2021-22 के लिये दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड्स में से कुछ को विजेता के रूप में पहचान दी है। प्रमुख ब्रांड्स, जैसे स्‍पोटिफाई, नेटफ्लिक्‍स, अमेज़न, कोको, लीगो, नेस्‍कैफे, नाइक, आदि ने इस साल पुरस्‍कार पाए हैं। मिल्‍टन ने रीजनल टियर में हाउसवेयर प्रोडक्‍ट कैटेगरी के लिये प्रतिष्ठित ब्रांड ऑफ द ईयरअवार्ड जीता। यह पुरस्‍कार मिल्‍टन ने लगातार तीसरी बार जीता है और ऐसी उपलब्धि बहुत कम ब्रांड्स को मिलती है। मिल्‍टन इस प्रतिष्ठित फोरम में इस कैटेगरी में पुरस्‍कार पाने वाला एकमात्र भारतीय ब्रांड भी है। इस प्रकार यह उपलब्धि सचमुच उल्‍लेखनीय है, न केवल इस ब्रांड के लिये, बल्कि भारत के लिये भी।

हैमिल्‍टन हाउसवेयर्स प्रा. लि. के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्‍टर अजय वाघानी ने कहा, विश्‍व-विख्‍यात वर्ल्‍ड ब्रांडिंग अवार्ड्ससे तीसरी बार ब्रांड ऑफ द ईयरपुरस्‍कार पाना मिल्‍टन में हमारे लिये एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। यह उस दृढ़ता और सहजता का प्रमाण है, जिसके साथ हम अपने ग्राहकों की जिन्‍दगी में महत्‍व को बढ़ाते हैं। अपने उपभोक्‍ताओं को सबसे ऊँचा दर्जा देते हुए, हम ऐसे उत्‍पाद लाते हैं, जो न केवल उनकी जरूरतें पूरी करते हैं, बल्कि उनकी जिन्‍दगी का जरूरी हिस्‍सा भी बन जाते हैं।

वर्ल्‍ड ब्रांडिंग फोरम के चेयरमैन रिचर्ड रॉल्‍स ने कहा, “विजेता ब्रांड्स ने अपने उपभोक्‍ताओं के बीच मजबूत ब्रांड रिकॉल, उच्‍च–स्‍तर की जागरूकता और भरोसा निर्मित किया है। यह पुरस्‍कार उन टीमों के अथक प्रयासों को मिली मान्‍यता है, जो हमेशा बदलते रहने वाले बाजार में अपने ब्रांड्स की मौजूदगी बनाते और बरकरार रखते हैं।

साल 1972 में लॉन्‍च मिल्‍टन की परिकल्‍पना ग्राहकों को ऐसे नए-नए और अच्‍छी क्षमता वाले हाउसवेयर प्रोडक्‍ट्स देने के प्रयास से की गई थी, जो जीवन को सुविधाजनक बनाएं। इनमें ऐसे उत्‍पादों की एक श्रृंखला शामिल है, जो आधुनिक भारतीय ग्राहक के दैनिक जीवन से प्रेरित हैं और उन्‍हें रोजाना की समस्‍याओं के समाधान देते हैं। मिल्‍टन के पोर्टफोलियो के कुछ लोकप्रिय उत्‍पादों में बॉटल्‍स, कैसरोल्‍स, टिफिन्‍स, जार्स, आईओटी बेस्‍ड स्‍मार्ट प्रोडक्‍ट्स, आदि शामिल हैं। ऐड कैम्‍पेन्‍स, डिजिटल एक्टिवेशंस, पीआर; और मिल्‍टन के लिये उपयुक्‍त इंफ्लूएंसर्स और प्‍लेटफॉर्म्‍स के साथ गठजोड़ समेत उसके ब्रांड कैम्‍पेन्‍स के कारण इस ब्रांड ने बड़ी आसानी से विभिन्‍न सेगमेंट्स और सभी आयु वर्गों के बीच बड़ा भरोसा पाया है। इस ब्रांड ने हमेशा अपने लक्ष्‍य की प्राप्ति की दिशा में काम किया है और सकारात्‍मक बदलाव लाने की इस अटल प्रतिबद्धता के कारण उसे भारत और विश्‍व के 60 से ज्‍यादा देशों में वफादार ग्राहक मिले हैं।


हैमिल्‍टन के विषय में: हैमिल्‍टन हाउसवेयर्स प्रा. लि. भारत और विश्‍व में हाउस-वेयर प्रोडक्‍ट्स के अग्रणी विनिर्माताओं, थोक सप्‍लायर्स, वितरकों और निर्यातकों में से एक है। साल 1972 में उसकी शुरूआत के बाद से ही उसके प्रमुख ब्रांड्स में से एक मिल्‍टन ने हाउस-वेयर इंडस्‍ट्री के अग्रणी के तौर पर ग्राहकों के बीच अपना एक खास मुकाम बनाया है। आज यह कंपनी हैमिल्‍टन ग्रुप के तहत कई ब्रांड्स के साथ आगे बढ़ रही है, जो दुनिया में होमवेयर का दूसरा नाम बन चुके हैं। हैमिल्‍टन के प्रमुख ब्रांड्स मिल्‍टन, ट्रायो, क्‍लैरो और स्‍पॉटज़ीरो उन आधुनिक भारतीय उपभोक्‍ताओं की रोजाना की समस्‍याओं को हल करने के लिये हैं, जिन्‍हें अधिकतम उपयोगिता वाले गुणवत्‍तापूर्ण उत्‍पाद चाहिये। हैमिल्‍टन के उत्‍पादों की बिक्री सभी ट्रेड चैनल्‍स पर की जाती है- इनमें बी2बी, बी2सी, रिटेल दुकानें और ऑलाइन मार्केटप्‍लेस शामिल हैं।

 

Comment