No icon

5th Edition

सेवास इको अचीवर्स क्विज:2020 का विजेता बना एमसी केजरीवाल विद्यापीठ

कोलकाता,नि.सं l आज हावड़ा के लिलुआ स्थित एमसी केजरीवाल विद्यापीठ में रोटरी क्लब ऑफ कलकत्ता युविज,एनजीओ सेवास एवं एमसी केजरीवाल विद्यापीठ के संयुक्त तत्वावधान में 'सेवास इको अचीवर्स क्विज:2020' का आयोजन किया गया था. बच्चों में पर्यावरण के बारे में पर्याप्त जानकारी देना एवं पृथ्वी पर उपलब्ध खनिज पदार्थों का संरक्षण करना कितना ज़रूरी है,इस विषय को लेकर उपरोक्त क्विज कम्पटीशन का आयोजन किया गया था. मौके पर महानगर के 25 स्कूलों के कुलमिलाकर 105 बच्चों को टक्कर देते देखा गया. हालांकि कम्पटीशन में प्रत्येक स्कूलों के क्लॉस 5,6 और 7 के बच्चों ने भाग लिया.

आपको बता दें, नेचर्स क्विज,कोलकाता चैप्टर का यह 5 वां संस्करण है.वही क्विज मास्टर राजीव डी सिल्वा ने पूरे कंपीटिशन का संचालन किया.

इस अवसर पर अप्सरा गुहा ठाकुरता,मिसेस वोमन ऑफ द यूनिवर्स,सेकंड रनर अप ,रोटरी डीजीएनडी, आरटीएन अजय लॉ, पीडीजी आरटीएन ब्रजोगोपाल कुंडू एवं आरटीएन किशन केजरीवाल बतौर चीफ गेस्ट मौजूद थे. 

एमसी केजरीवाल विद्यापीठ कम्पीटिशन का विजेता बना . वही रनर अप का खिताब डीपीएस जोका स्कूल को गया.

मौके पर उपस्थित आशीष अग्रवाल,प्रेजिडेंट,रोटरी क्लब ऑफ कलकत्ता युविज़ ने कहा,महानगर में कई बड़े-बड़े क्लब हैं,लेकिन क्विज बेस्ड इवेंट कोई नहीं करता. स्कूल लेवल के बच्चों में हमेशा से पर्यावरण को लेकर जागरुकता पैदा करना ही हमारा मूल लक्ष्य रहा है.

वही क्विज मास्टर राजीव डी सिल्वा ने कहा, देश में पर्यावरणविदों की कमी है. रोटरी क्लब ऑफ कलकत्ता युविज़ का यह प्रयास काफी सराहनीय है.

'रोटरी क्लब ऑफ कलकत्ता युविज़ पर्यावरण को लेकर काफी सचेत हैं और इसलिए वे इस तरह के क्विज कम्पटीशन का आयोजन करते हुए आ रहें हैं. इस मुहिम में आज हमारा स्कूल भी शामिल है जिस वजह से हमें काफी खुशी है,' जी हां, मौके पर उपस्थित एमसी केजरीवाल विद्यापीठ के प्रिंसिपल श्री नीलकंठ गुप्ता ने उपरोक्त बाते कही.

दूसरी तरफ रोटरी डीजीएनडी, आरटीएन अजय लॉ ने कहा, आज पर्यावरण वाकई खतरे में है और इसको बचा के रखने की ज़िम्मेदारी युवा पीढ़ियों के हाथों में है.

कार्यक्रम के दौरान क्विज का लुत्फ उठाती हुई अप्सरा ने कहा, चूंकि मैं एक टीचर रह चुकी हूं, इसलिये मुझे इस तरह के स्कूल के कार्यक्रम अच्छे लगते हैं.

इस अवसर पर किशन केजरीवाल का कहना है आज के इस कम्पटीशन में मेरे स्कूल के बच्चों ने जीत हासिल की है. इस वजह से मैं काफी खुश हूं.

वही आरटीएन केके मुरली का कहना है समाज के प्रति कुछ करने की जिम्मेदारी रोटरी क्लब ऑफ कलकत्ता युविज़ ने अपने कंधों पर ले लिया है. आगे भी हम कई ऐसे कार्यक्रम प्रस्तुत करने जा रहे हैं.

आयोजकों में से आरटीएन विदु बी वर्मा,आरटीएन मनोज पसारी,विनोद लाहोटी एवं अन्य क्लब मेंबर्स उल्लेखनीय थे.

Comment