No icon

पश्चिम बंगाल बोर्ड के छात्रों में ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण की तकनीक को और आसान बनायेगा ‘‘टूटोपिया लर्निंग ऐप’

11 मार्च 2021, कोलकाता: पश्चिम बंगाल बोर्ड के 8 वीं, 9 वीं और 10 वीं कक्षा के छात्रों में ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया अत्याधुनिक ऑनलाइन शिक्षण ऐप "टूटोपिया लर्निंग ऐप" को गुरुवार को एक समारोह में औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। इस मौके पर पूरे पश्चिम बंगाल के विभिन्न कोने से बड़ी संख्या में छात्र, शिक्षक और शिक्षाविद शामिल होकर इसकी उपयोगिता एवं महत्व को समझने की कोशिश की। टूटोपिया लर्निंग ऐप बांग्ला माध्यम के छात्रों के लिए पहला अत्याधुनिक नए फीचर वाला ऑनलाइन लर्निंग ऐप है। इसकी कीमत काफी कम रखी गई है, जो वर्तमान में एक शिक्षक से ट्यूशन पढ़ने के खर्च से भी काफी कम है।

टूटोपिया लर्निंग ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल प्ले स्टोर से छात्र अपने स्मार्ट मोबाइल फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। श्री सुब्रत रॉय ने अपने सहयोगियों श्री गौरव दुगड़ और श्री अनुराग चिड़ीमार के साथ मिलकर इस अत्याधुनिक ऐप को विकसित किया है, जिससे पश्चिम बंगाल बोर्ड के बंगाली भाषा के छात्रों को शिक्षा ग्रहण करने के दौरान होनेवाली समस्याओं को सुलझाया जा सके। इस ऐप में पश्चिम बंगाल बोर्ड के अंतर्गत सभी विषयों के पाठ्यक्रम की सामग्री शैक्षिक विशेषज्ञों द्वारा तैयार की जाती है, जिससे छात्र ऑनलाइन प्रणाली से आसानी से शिक्षा ग्रहण कर सके और एक नया शैक्षणिक मानक निर्धारित किया जा सके। यह ऑनलाइन ऐप छात्रों को रटने और उसे याद करने के साथ आगे बढ़ने की दिशा में कदम बढ़ाता है, और विभिन्न विषयों को समझने में और उसपर ठोस पकड़ बनाने में मदद करता है।

श्री सुब्रत रॉय (निदेशक, टूटोपिया प्राइवेट लिमिटेड) ने कहा, टूटोपिया लर्निंग ऐप के माध्यम से हम बंगाली माध्यम के छात्रों के लिए उन्हें एक नए युग के शिक्षण उपकरण की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। इस ऐप के जरिये छात्रों के लक्ष्यों, शक्तियों, छात्रों की कमजोरियों और उनकी भलाई और उनके हित को भांपकर उनकी सीखने की जरूरत को समझकर सरलता से उनकी समस्या को सुलझाया जाता है। जिससे छात्र अपने विषय में सर्वश्रेष्ठ अंक प्राप्त कर सकें। लॉकडाउन के दौरान जब बांग्ला माध्यम के छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने के लिए कोई उपयोगी ऐप मार्केट में नहीं था, तब हमने उच्च माध्यमिक के छात्रों के बारे में सोचा और बंगाली छात्रों के ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में मददगार करने के लिए ई-लर्निंग कोर्स को शुरू किया। हम बहुत जल्द आइसीएसई एवं सीबीएसई के हायर सेकेंडरी छात्रों के लिए भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम को तैयार कर रहे हैं, जिससे उन श्रेणी के छात्रों को भी ऑनलाइन पढ़ाई में मदद मिल सके।

टूटोपिया के निदेशक मंडली के सदस्यों ने विभिन्न श्रेणी के काफी अनुशासनात्मक धाराओं से योग्य शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है, जो अध्ययन को और ज्यादा जानकारी युक्त बनाने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले 3 डी-एनीमेशन और ग्राफिकल अभ्यावेदन, सूचना ग्राफिक्स आदि का उपयोग करके इस पाठ्यक्रम की सामग्री को विकसित करने में महारथ हांसिल की हैं।

गौरव दुगड़ (निदेशक, टूटोपिया लर्निंग ऐप) ने कहा : हम इस ऐप के निर्माण के दौरान छात्रों के लिए उचित उपयोगी पाठ्यक्रम को बनाने के लिए एक उच्च भावनात्मक और उत्कृष्ट संचार कौशल विकास के साथ उच्च स्तर के ट्यूटर्स की तलाश की हैं। टुटोपिया लर्निंग ऐप अष्टम श्रेणी, नवम श्रेणी और दशम श्रेणी के छात्रो की समस्या को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें माध्यमिक परीक्षा के 2021 के पाठ्यक्रम से जुड़ी पूरी जानकारी भी उपलब्ध है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर एवं एप्पल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध किया जा सकता है। सिर्फ एक रेफरल कोड का उपयोग करके इसे मोबाइल में आसानी से मुफ्त में इसे डाउनलोड कर उसके फिचर्स का उपयोग कर सकते हैं। ऐप की आधिकारिक वेबसाइट www.tutopialearningapp.com है।

Comment